Breaking News

पथरिया परिक्षेत्र के पुछेली आंगनबाड़ी क्रमांक- एक को मिला मॉडल पोषण वाटिका का राज्य स्तरीय पुरस्कार,

छःग ब्यूरो चीफ पी बेनेट 7389105897

 पथरिया परिक्षेत्र के पुछेली आंगनबाड़ी क्रमांक- एक को मिला मॉडल पोषण वाटिका का  राज्य स्तरीय पुरस्कार,

पथरिया:-मुंगेली जिले के पथरिया विकास खंड की ग्राम पंचायत पुछेली स्थित आंगनबाड़ी क्रमांक- 1 को पोषण वाटिका निर्माण और उसके नियमित उपयोग के लिए राज्य स्तरीय पुरुस्कार प्रदान किया गया है । 

पुछेली आंगनबाड़ी क्रमांक -1 की आँगबाड़ी कार्यकर्ता पुष्पा पाठक को रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में आयोजित सम्मान समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया द्वारा पुरष्कृत किया गया । पथरिया परियोजना अधिकारी रेखा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया कि परियोजना के ग्राम पुछेली की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुष्पा पाठक ने जनभागीदारी से एक पोषण वाटिका का निर्माण क्यारी बनाकर किया था। फिर ग्राम के जनप्रतिनिधियों के सहयोग और विभागीय पर्यवेक्षक प्रीति सहारे के मार्गदर्शन से क्यारी को संवारा गया । लगभग एक साल से अधिक  नियमित प्रयास से बनाई गईं  क्यारियां वाटिका में तब्दील हो गयीं। ग्राम में एक पोषण वाटिका के निर्माण के बाद ग्राम की महिलाओं , किशोरियों , छोटे बालक बालिकाओं को इसी वाटिका में उत्पादित सब्जियां , फल , परोसे जा रहे हैं । आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुष्पा पाठक के अथक प्रयास ने एक सफलता की कहानी लिख दी। जिसे राज्य स्तर पर प्रदान किये जाने वाले सम्मान के लिए भेजा गया था । राज्य स्तरीय कमेटी ने भी इस कार्य की सराहना करते हुए इस आंगनबाड़ी केंद्र को पुरष्कार के लिए नामित किया था ।पुरष्कृत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने कहा कि मॉडल पोषण वाटिका निर्माण में सभी जनप्रतिनिधियों , ग्रामीणों और विभागीय अधिकारियों का विशेष सहयोग और मार्गदर्शन रहा ।

मॉडल पोषण वाटिका में फल, सब्जी, आयुर्वेद औषधियों का हो रहा उत्पादन- 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुष्पा पाठक के द्वारा विकसित मॉडल पोषण वाटिका में सीता फल , अमरूद , पपीता , लाल भाजी , बरबट्टी , कुंदरू , करेला ,मुनगा , टमाटर , पत्थरचट्टा , एलोविरा , तुलसी , गिलोई , जैसी सब्जियां , औषधियां , और फल लगाए गये हैं। इनका उपयोग ग्राम की शिशुवती,गर्भवती महिलाओं , किशोरियों , को दिए जाने वाले पोषण आहार में किया जा रहा है। इस सफलता के बारे में क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य और महिला बाल विकास सभापति वशिउल्लाह शेख ने आंगनबाड़ी कार्यकता प्रोत्साहित करते हुए उनके क्षेत्र में इसी तर्ज पर और पोषण वाटिका निर्माण के लिए अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों को प्रेरित करने की बात कही ।

अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए वाटिका बनी प्रेरणाश्रोत –

परियोजना अधिकारी रेखा दुआ ने परियोजना को यह सम्मान दिलाने वाली पुष्पा पाठक के कार्यों को अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणादायक बताया। उन्होंने आने वाले वर्षों में अनेक पोषण नाटिकाओं के निर्माण के लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य करने की बात कही ।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

केंद्रीय राज्य मंत्री, उप मुख्यमंत्री और प्रभारी मंत्री ने 125 कन्याओं को कराया कन्या भोज

🔊 Listen to this ब्यूरो रिपोर्ट केंद्रीय राज्य मंत्री, उप मुख्यमंत्री और प्रभारी मंत्री ने …