प्रभारी प्रधान पाठक तुलसीदास को स्कूल से हटाए गए।

ब्यूरो रिपोर्ट

प्रभारी प्रधान पाठक तुलसीदास को स्कूल से हटाए गए।

शाररिक,मानसिक रूप शिक्षिका एवं अन्य साथ को करते थे प्रताड़ित ।

रायपुर.. मामला ग्राम पचायत खम्हरिया की है जहा, पूर्व माध्यमिक शाला के प्रभारी प्रधान पाठक तुलसी दास मानिकपुरी के द्वारा कथित तौर से शिक्षिका रजनी बंजारे को शाररिक ,मानसिक प्रताड़ना करने का आरोप लगाते लिखित शिकायत विकास खंड शिक्षा अधिकारी एस  एन साहू के पास किया गया था ।जिन्हे संज्ञान में लेकर विकास खंड शिक्षा अधिकारी जांच प्रतिवेदन जिला शिक्षा विभाग में प्रस्तुत किया। जिनके मद्देनजर तत्काल कार्यवाही करते हुए खम्हरिया स्कूल मीरचिद संलग्न किया गया।

यह था मामला

स्कूल में रावण राज चलाने वाले शिक्षक पहले सफाई कर्मी को,परेशान किया उसके बाद शिक्षिका के पीछे पड़ गया है।उनके मनमानी तथा अड़ियल रवैए से हर कोई परेशान होकर शिक्षिका ने ज्ञापन सौप कर शिकायत की थी। ज्ञापन में बताया गया था की स्कूल में कुल बच्चों कि दर्ज संख्या 95 है और तीन शिक्षक है। जो कि शिक्षिका की 10 माह का एक छोटा शिशु है चूंकि उनके द्वारा संतान पालन अवकाश आवेदन को फारवर्ड नहीं किया जाता और शिक्षक कमी का हवाले देते हुए संतान पालन अवकाश पर रोक लगा दिया जाता है। उपर से धमकी भी दिया जाता है कि यदि शिकायत उपर अधिकारी से करोगे तो में नियम में उतर जाउंगा ,आपके लिए अच्छा नही होगा। उनके 10 माह का छोटा बच्चा होने के कारण बारीश में बच्चे को स्कूल लाने से जाने में, समय में शाला पहुचने स्कूल में बच्चे कि देखभाल करने में व बच्चों को समय में अध्यापन कराने में बहोत असुविधा हो रही है शिक्षिका ने बताई थी की हम दोनों पति/पत्नि शासकीय जॉब में होने के कारण बच्चे का देखभाल करने वाले नही है इस स्थिती में बच्चे को रकूल ले जाना पडता है। स्कूल में बच्चे की फिडिंग करने की सुविधा नहीं है जिसके कारण से मैं प्रति दिन मानसिक ,शाररिक परेशानियों से गुजर रही हु इतना ही नहीं मुझे परेशान करने का हरसंभव प्रयास करता रहता है,

शिक्षिका ने तुलसी दास को पद से हटाने हेतु की थी मांग 

अपने पद का नाजायज फायदा उठाते हुए प्रताड़ित करने में स्कूल स्टाफ को कोई कसर नहीं छोड़ रहे है, हर कोई उनसे परेशान है,कोई दबे आवाज में तो अनेकों ने खुलकर उनकी शिकायत की है।उनके अभद्र व्यवहार से परेशान होकर एच एम तुलसी दास मानिक पूरी का स्थांतरण करने की मांग की थी।

 

 विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी बिलाईगढ़ द्वारा प्रस्तुत जांच प्रतिवेदन पत्र क्रमांक / 1345 / गोप. शिका. जांच / 2024-25 बिलाईगढ़ दिनांक 24/08/2024 के अनुसार तुलसीदास मानिकपुरी, शिक्षक एल.बी./ प्रभारी प्रधान पाठक शा.पूर्व माध्यमिक शाला खम्हरिया वि.ख. बिलाईगढ़ के विरूद्ध विभागीय शिकायत जांच की कार्यवाही लंबित है। प्रकरण की गंभीरता को ध्यान मे रखकर प्रशासनिक दृष्टिकोण से तुलसी दास मानिकपुरी को आगामी आदेश पर्यन्त अस्थायी रूप शासकीय माध्यमिक शाला मिरचिद वि.ख. बिलाईगढ़ जिला-सारंगढ़-बिलाईगढ़ मे अध्ययन-अध्यापन कार्य हेतु संलग्न किया गया यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।

एल पी पटेल
जिला शिक्षा अधिकारी
जिला-सारंगढ़-बिलाईगढ़ छ.ग.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

मानवाधिकार सहायता संस्थान भारत मुंगेली द्वारा सदभावना आक्रोश रैली केण्डल मार्च कर श्रद्धासुमन  आयोजन

🔊 Listen to this ब्यूरो रिपोर्ट मानवाधिकार सहायता संस्थान भारत मुंगेली द्वारा सदभावना आक्रोश रैली …