ब्यूरो रिपोर्ट

कलेक्टर ने विभिन्न धान खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण

धान को बेमौसम बारिश से बचाने व सुरक्षित रखने के दिए निर्देश

मुंगेली – कलेक्टर  राहुल देव ने आज धान खरीदी केन्द्र देवरी, कंतेली और मनोहरपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक  चन्द्रमोहन सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे। कलेक्टर  देव ने बेमौसम बारिश को देखते हुए धान को पानी से बचाने ड्रैनेज सिस्टम तथा कैप कव्हर की मात्रा को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी कार्य शासन की प्राथमिकता कार्य है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होना चाहिए। उन्होंने समिति प्रभारी को उपार्जन केन्द्र में धान खरीदी का कार्य शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप खरीदने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि जिले में अब तक 05 लाख 24 हजार क्विंटल से अधिक की धान की खरीदी की जा चुकी है, जिसमें से 61 हजार 938 क्विंटल धान का उठाव हो चुका है।
कलेक्टर  देव ने धान उपार्जन केंद्रों में बारदाने की उपलब्धता, अब तक की धान खरीदी की मात्रा एवं गुणवत्ता, कुल उठाव, किसानों का पंजीयन, किसानों के लिए धान उपार्जन केंद्र में पेयजल, बैठक व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों में किसानों को धान बेचने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने धान बेचने आए किसानों से भी चर्चा कर वहां सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी, ए.आर.सी.एस. एवं सी.सी.बी. नोडल को धान उपार्जन केन्द्रों का सतत् निरीक्षण कर धान को सुरक्षित रखवाने तथा किसानों की सुविधानुरूप धान खरीदी कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर  देव ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा प्रबंधक से किसानों को धान खरीदी की राशि भुगतान के संबंध में जानकारी ली और किसानों की सुविधा के हिसाब से भुगतान करने के निर्देश दिए। शाखा प्रबंधक ने बताया कि किसानों को पूर्ण भुगतान किया जा रहा है तथा भुगतान से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं है। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र से धान के उठाव में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

अवैध प्लाटिंग पर करें तत्काल कार्यवाही: कलेक्टर राहुल देव

🔊 Listen to this ब्यूरो रिपोर्ट  अवैध प्लाटिंग पर करें तत्काल कार्यवाही: कलेक्टर जाति प्रमाण …