थानों को मिले नवीन “अल्कोखोज”उपकरण

छग ब्यूरो चीफ पी बेनेट(7389105897)
*थानों को मिले नवीन “अल्कोखोज”उपकरण

पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा वर्तमान में कोविड-19 कोरोना वायरस को देखते हुए पिछले दिनों एडवांस तकनीक के तहत “ब्रीथ एनालाइजर एल्कोमीटर” की मांग संबंधी प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय रायपुर को भेजी गई थी।

इस क्रम में पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा बिलासपुर जिला इकाई यातायात शाखा को 20 नग नवीन तकनीक वाली “एल्कोमीटर” उपकरण प्रदान की गई है।

इस उपकरण के संबंध में जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहित कुमार बघेल ने बताया कि पुलिस मुख्यालय नया रायपुर द्वारा इस एडवांस टेक्नोलॉजी वाली मशीन जिसकी निर्माता कंपनी हमारे बिलासपुर छत्तीसगढ़ की “तायलटेक कंपनी” है।

इस “ब्रीथ एनालाइजर” की उपलब्धता न केवल छत्तीसगढ़ में अपितु मिजोरम पुलिस, गुड़गांव पुलिस, हिमाचल पुलिस, भारतीय रेलवे,को भी कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई गई है ।

दिनांक 17/07/ 2020 को टायल्टेक कंपनी के प्रो0 अजय अग्रवाल एवं सर्विस इंजीनियरों की टीम द्वारा इस नए एल्कोमीटर अल्कोखोज के संबंध में जिला बिलासपुर के सभी थानों के अधिकारियों व जवानों को प्रशिक्षण दिए जाने हेतु स्थानीय बिलासागुड़ी में कार्यशाला का आयोजन किया गया था ।

जिसमें “टायल्टेक कंपनी” की टीम द्वारा इसमें एल्कोमीटर की विशेषताओं उपयोगिता एवं प्रयोग विधियों की जानकारी एवं व्यवहारिक जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया गया
जिसमे
यातायात लिंक रोड
यातायात कोतवाली
यातायात सरकंडा
यातायात मंगला
यातायात तिफरा
थाना कोनी
थाना रतनपुर
थाना तखतपुर
थाना कोटा
थाना सकरी
थाना सीपत
थाना मस्तूरी
थाना हिर्री
थाना बिल्हा

बिलासागुड़ी के प्रशिक्षण कार्यशाला में कंपनी के इंजीनियर टीम ने बताया गया कि एल्कोमीटर का प्रयोग जांचकर्ता द्वारा संबंधित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना भी किया जा सकता है एवं एल्कोमीटर की उपयोगिता की रीडिंग हेतु किसी भी प्रकार की पाइप लगाकर चेक करने की आवश्यकता नहीं होती एवं मशीन में एक बार टेस्टिंग करने के बाद बिना अधिकृत पासवर्ड के इसकी रीडिंग को डिटेल नहीं किया जा सकता । डिवाइस में रिपोर्ट वायरलेस प्रिंटर के द्वारा प्रिंट किया जाता है , टेस्टिंग रिजल्ट मात्र 5 से 6 सेकंड में ही इस स्कीम में आ जाता है , यह बिल्कुल ही हल्का मोबाइल फोन की तरह एवं छोटे आकार का है जिसका वजन 200 ग्राम के लगभग है , कंपनी ने अपनी कंपनी के बारे में बताते हुए यह बताया किस टेक्नोलॉजी के तहत विभिन्न 16 वर्षों से कंपनी निर्माण कार्य में लगी है व स्थानीय है ।

आगामी दिनों में इस उपकरण का उपयोग सभी थानों एवं यातायात पुलिस द्वारा नशे की हालत में वाहन चलाने वाले वाहन चालकों की जांच एवं मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 की कार्यवाही हेतु लगातार की जावेगी।

आज के इस कार्यशाला में सभी थानों के अधिकारी व जवानों के साथ यातायात पुलिस के अधिकारी एवं जवान कार्यशाला में उपस्थित होकर प्रशिक्षण से लाभान्वित हुए।­

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तोड़फोड़ उत्पात मचाने वाले आदतन बदमाश  को जरहागांव पुलिस ने किया गिरफ्तार

🔊 Listen to this ब्यूरो रिपोर्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तोड़फोड़ उत्पात मचाने वाले आदतन …